latest

Thursday 31 January 2019

Apple मैप्स अब iPhones और iPads पर भारत में बारी-बारी से नेविगेशन दे सकते हैं

Apple मैप्स अब iPhones और iPads पर भारत में बारी-बारी से नेविगेशन दे सकते हैं

Apple Maps 
अब तक, भारत में Google मैप्स के लिए कोई वास्तविक प्रतियोगिता नहीं हुई है। देश के किसी भी भाग में नेविगेट करने के लिए Google की मुफ्त उपयोग की जाने वाली मानचित्र सेवा को गो-टू-मैप सेवा माना जाता है। Nokia के नक्शे यहां लोकप्रियता पर नहीं टिके हैं जबकि Apple मैप्स iOS उपकरणों तक सीमित हैं। वर्षों से, ऐप्पल अपनी मैप्स सेवा में कई उपयोगी सुविधाओं को आगे बढ़ाने और उपयोगकर्ताओं को Google मैप्स के बजाय उनकी सेवा पर भरोसा करने की कोशिश कर रहा है। हालाँकि, एक नई सुविधा के साथ, Apple मैप्स के पास अब एक उचित मौका हो सकता है।

भारत में कंपनी द्वारा अपनी सेवा को अपडेट करने के बाद Apple मैप्स उपयोगकर्ता अब नेविगेशन दिशा-निर्देश प्राप्त कर सकते हैं। Google मैप्स के समान, Apple मैप्स अब उपयोगकर्ताओं को मानचित्र पर एक गंतव्य इनपुट करने और उस पर नेविगेट करने देगा। भारत के कुछ प्रमुख शहरों के लिए, Apple मैप्स आपको बारी-बारी से नेविगेशनल दिशा-निर्देश प्राप्त करने देगा। यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए एक बहुत ही सुविधाजनक सुविधा है, जिन्हें ड्राइविंग या पैदल चलते समय पड़ोस में मार्गों का पता लगाने की आवश्यकता होती है। Apple मैप्स उपयोगकर्ताओं को नेविगेशन के लिए चलने और ड्राइविंग मोड के बीच स्विच करने देगा।

आरंभ करने के लिए, खोज पट्टी पर टैप करें और दिशाओं का चयन करें। मैप्स तब आपको अपने स्थान से एक ईटीए दिखाएगा। यह आपको ड्राइव, वॉक, ट्रांसपोर्ट और राइड ऑप्शन जैसे नेविगेशनल मोड के साथ भी पेश करेगा। टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन केवल ड्राइव और वॉक मोड में काम करता है।

Google मैप्स के समान, Apple मैप्स सभी ETA विवरण बताते हुए एक कार्ड देगा। एक आवाज मार्गदर्शन प्रणाली भी सक्रिय हो जाती है। एक आवाज को म्यूट कर सकता है और साथ ही आवाज मार्गदर्शन प्रणाली की मात्रा को समायोजित कर सकता है। हालाँकि, Apple मैप्स अभी भी निकटतम गैस स्टेशन, कॉफी शॉप और अन्य जैसे विवरण प्रदान नहीं करते हैं।

Apple मैप्स के लिए सक्षम इस सुविधा के साथ, iPhone और iPad उपयोगकर्ताओं के पास अब Google के अलावा एक अलग मैप सेवा का उपयोग करने का विकल्प होगा। Google मैप्स की तुलना में, Apple मैप्स अभी भी भारत में एक नवजात अवस्था में है और Google मैप्स के लिए एक उचित विकल्प होने के लिए इसके मैप्स में बहुत अधिक सुविधाओं के साथ-साथ अधिक विवरण की आवश्यकता होती है। हालांकि, Apple की सेवाओं के साथ, उपयोगकर्ताओं को गोपनीयता सुरक्षा का आश्वासन दिया जा सकता है क्योंकि कंपनी हर चीज पर उपयोगकर्ताओं की डेटा गोपनीयता को प्राथमिकता देती है।

No comments:

Post a Comment